Follow Us

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा गया में पांच दिनों से चल रहे गुरुमत कैंप का आज हुआ समापन

त्रिलोकी नाथ ब्यूरो चीफ गया
इंडियन टीवी न्यूज चैनल

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा गया में पांच दिनों से चल रहे गुरुमत कैंप का आज हुआ समापन।

पॉंच दिनों से चल रहे गुरमत कैंप का आज हुआ समापन।

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा, गया में पॉंच दिनों से चल रहे गुरमत कैंप का आज बड़े धूमधाम के साथ समापन हुआ । शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी श्री अमृतसर पंजाब के अधीन धर्म प्रचार कमेटी के नेतृत्व में आयोजित इस कैंप में पंजाब से चलकर आए धर्म प्रचारक भाई गुरविंदर सिंह जी, भाई जितेंद्र सिंह जी और भाई जगदेव सिंह जी के द्वारा लगातार पॉंच दिनों तक गुरुद्वारा साहिब में पूरी पंजाबी समाज के बच्चों को गुरमत का ज्ञान दिया और इस गुरमत कैंप में उन्होंने छोटे बच्चों को 35 अक्षर लिखना सिखाया साथ ही साथ बच्चों के बीच सिख इतिहास से जुड़े क्विज कंपटीशन, दस्तार कंपटीशन, मौखिक टेस्ट कंपटीशन और सिख धर्म से जुड़े लेक्चर कंपटीशन करवाया । जिसमें प्रथम द्वितीय और तृतीय आए बच्चे एवं बच्चियों को गुरुद्वारा परिसर में गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्किल, पूर्वी भारत के प्रधान भाई गुरविंदर सिंह जी के द्वारा बच्चो को मेडल और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया साथ ही साथ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के द्वारा गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया। इस कैंप की कोऑर्डिनेटर बीबी कवलजीत कौर जी ने बताया की गया गुरुद्वारे में पहली बार आयोजित हुए इस कैंप से पूरे पंजाबी बिरादरी के लोगों में बहुत ही खुशी का माहौल है और इस कार्यक्रम को लेकर सभी बच्चों में बहुत अधिक उत्साह देखा गया सारे बच्चों ने बढ़-चढ़कर इस कैंप में हिस्सा लिया ।
क्विज प्रतियोगिता में 5 साल तक में जसगुन कौर प्रथम, जगजोत सिंध द्वितीय, जीवन कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । 5 से 10 साल के बच्चो में सबनम कौर प्रथम, प्रभजोत सिंह द्वितीय और वैष्णवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 10 से 15 साल के बच्चो में कुलजीत सिंह प्रथम, शालू कौर द्वितीय, सलोनी कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 15 से 20 साल के बच्चो में माही वालिया प्रथम, स्नेहा द्वितीय और हरप्रीत कौर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
दस्तार प्रतियोगिता में कुलजीत सिंह प्रथम, सहज सिंह द्वितीय, अविनाश सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
लेक्चर कंपटीशन में 10 से 15 साल वाले बच्चो में कुलजीत सिंह प्रथम, सलोनी कौर द्वितीय और आस्था शर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 15 से 20 साल वाले बच्चो में हरप्रीत कौर प्रथम, स्नेहा तनेजा द्वितीय स्थान, माही वालिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
मौखिक कंपटीशन में 10 से 15 साल वाले में कुलजीत सिंह प्रथम, एंजेल कौर द्वितीय, अविनाश सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
15 से 20 साल वाले ग्रुप में माही वालिया प्रथम, हरक्रित कौर द्वितीय और स्नेहा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
ईस मौके पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार भगवान सिंह, सचिव सरदार रौनक सिंह, खजांची सरदार भूपेन्द्र सिंह जी के द्वारा अमृतसर से आए प्रचारको एवं गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्किल के सचिव सरदार गुरविंदर सिंह जी एवं अन्य साथियों को सिरोपा देकर सम्मानित किया गया साथ ही महिला सत्संग की प्रधान बीबी कवलजीत कौर जी, बीबी रानी कौर और प्रबंधक कमेटी के द्वारा सभी बच्चों को मेडल, मोमेंटो और उपहार देकर सम्मानित किया गया उसके बाद अरदास हुआ और अंत में गुरु का अटूट लंगर बरताया गया ।

Leave a Comment