Follow Us

चांचौड़ा में पल्स पोलियो अभियान एवं दस्तक अभियान की ब्लॉक टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न

चांचौड़ा में पल्स पोलियो अभियान एवं दस्तक अभियान की ब्लॉक टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न

विकासखंड चांचौड़ा में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) चांचौड़ा श्री विकास कुमार आनंद की अध्यक्षता में आगामी पल्स पोलियो अभियान एवं दस्तक अभियान की ब्लॉक टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न हुई।

कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह के मार्गदर्शन में पल्स पोलियो अभियान 23 जून से 25 जून तक संपूर्ण ब्लॉक में जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की बीमारी से मुक्त रखने हेतु चलाया जाएगा। जिसमें सभी बच्चों को पोलियो की दवा की दो बूंद पिलाई जाएगी। अभियान में पहले दिन 23 जून को पोलियो बूथ पर एवं 24 तथा 25 जून को घर-घर जाकर मैदानी कार्यकर्ताओं के द्वारा पोलियो की दवा पिलाई जाएगी साथ ही बस स्टेण्‍ड, रेलवे स्टेशन, ईट भट्ठे और सभी जगह टीम बनाकर पोलियो की खुराक प्रदान की जाएगी, ताकि कोई भी बच्चा न छूटे। इस दौरान शत प्रतिशत बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का कार्य किया जाएगा।

दिनांक 25 जून से 27 अगस्त तक स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दस्तक अभियान चलाया जाएगा। जिसमें स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के मैदानी कार्यकर्ताओं के संयुक्त दल द्वारा जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों के घर-घर जाकर उनकी चिकित्सकीय जांच, आवश्यक उपचार प्रबंधन सुनिश्चित करने का कार्य किया जाएगा। जांच में मुख्य बीमारियां जैसे कुपोषण, बच्चों की जन्मजात बीमारी, एनीमिया, दस्त निमोनिया, श्रवण बाधित/ दृष्टिदोष की पहचान की जाएगी साथ ही टीकाकरण से वंचित बच्चों को टीकाकृत करने का कार्य किया जाएगा। ब्लॉक के शत प्रतिशत गांव में शत प्रतिशत बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण दस्तक अभियान के दौरान किया जाएगा।

आज बैठक में तहसीलदार, नायब तहसीलदार, बीएमओ सहित विकास खंड अंतर्गत कार्यरत सभी विभागों के विकास खंड स्तरीय अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला गुना से गोलू सेन की रिपोर्ट

Leave a Comment