Follow Us

जनपद भ्रमण के दूसरे दिन मुख्य सचिव का व्यस्त रहा कार्यक्रम

नदीम अहमद पत्रकार इंडियन टीवी न्यूज़ मऊ उत्तर प्रदेश

जनपद भ्रमण के दूसरे दिन मुख्य सचिव का व्यस्त रहा कार्यक्रम।

श्रीमती इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज,डुमरी मर्यादपुर में स्मार्टफोन/टैबलेट वितरण सहित कई अन्य कार्यक्रमों में किया प्रतिभाग।

प्रत्येक ब्लॉक संसाधन केंद्र पर अंतरिक्ष प्रयोगशाला स्थापना हेतु प्रयास करने के दिए निर्देश।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा का जनपद भ्रमण के दूसरे दिन व्यस्त कार्यक्रम रहा। इस दौरान उन्होंने श्रीमती इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज डुमरी मर्यादपुर में स्मार्टफोन/टैबलेट वितरण के अलावा कई अन्य कार्यक्रमों में भी प्रतिभाग किया।
प्रातः 8:00 बजे भीटिया माफी स्थित ब्रह्मस्थान मंदिर में पूजा अर्चन के उपरांत मुख्य सचिव महोदय ने कटघरा शंकर स्थित अमर शहीद स्थल पर पहुंच कर शहीदों को पुष्प अर्पण कर श्रद्धांजलि दी।
इसके उपरांत मुख्य सचिव द्वारा फतेहपुर मंडाव शिक्षा क्षेत्र स्थित कंपोजिट विद्यालय विग्रहपुर में स्थापित कल्पना चावला ग्रामीण अंतरिक्ष प्रयोगशाला का निरीक्षण किया गया। अंतरिक्ष प्रयोगशाला के निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थित बच्चों से अंतरिक्ष के बारे में जानकारियो को साझा किया। साथ ही उन्हें जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ने हेतु प्रोत्साहित भी किया। इस दौरान टेलिस्कोप के माध्यम से मुख्य सचिव महोदय ने सूर्य की स्थिति को भी देखा। अंतरिक्ष प्रयोगशाला से प्रभावित मुख्य सचिव महोदय ने प्रत्येक ब्लॉक संसाधन केंद्र पर एक अंतरिक्ष प्रयोगशाला लगाने को कहा, जिससे बच्चों में अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति जागरूकता पैदा हो।
मुख्य सचिव महोदय ने गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज मारूफपुर मर्यादपुर में एसबीआई के सहयोग से स्थापित कंप्यूटर लैब, स्मार्ट क्लास, सौर ऊर्जा संचालन एवं अन्य कार्यों का अनावरण भी किया।उन्होंने प्रत्येक कक्षा के बाहर अलग-अलग ऋषि मुनियों की तस्वीर लगाने तथा उनके संबंध में एक स्लोगन लिखवाने को भी कहा, जिससे कॉलेज में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को प्राचीन ऋषि मुनियों के बारे में जानकारी हो। उन्होंने वहां पर विधायक निधि से बनाए गए साइंस लैब का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने एसबीआई के जोनल मैनेजर, एचडीएफसी बैंक के क्लस्टर मैनेजर तथा मधुबन विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री राम विलास चौहान एवं शिवनाडर फाउंडेशन द्वारा कॉलेज में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने में सहयोग हेतु सम्मानित करते हुए उनका आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने वहां पर अपने संबोधन के दौरान बच्चों को पूरी ईमानदारी एवं मेहनत से पढ़ाई करने को कहा जिससे वह अपने जीवन में आगे बढ़ सके। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि अपने अंदर यह भावना जरूर लाएं कि उनके छात्र सबसे अच्छे छात्र बने, जिससे इस स्कूल का गौरव बढ़े। उन्होंने इंटर में प्रथम आने वाले एक छात्र एवं छात्रा को प्रतिवर्ष अपने पिता स्वर्गीय मदन मिश्रा के नाम से गोल्ड मेडल प्रदान करने की भी घोषणा की। इस दौरान मधुबन विधायक महोदय ने स्किल सेंटर के लिए एक बड़े हाल के निर्माण हेतु विधायक निधि से 10 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।
इसके उपरांत डुमरी मर्यादपुर में स्थित श्रीमती इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज में मुख्य सचिव महोदय ने छात्र-छात्राओं को स्मार्टफोन/टैबलेट का भी वितरण किया। विद्यालय परिसर के वातावरण को देखकर प्रभावित हुए मुख्य सचिव ने कहा कि इतना बेहतर पीजी कॉलेज होने से इस क्षेत्र में शिक्षा का विकास होगा। विशेष कर लड़कियों की शिक्षा सुचारू रूप से आगे बढ़ेगी। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं को हिम्मत एवं हौसला रखते हुए मेहनत कर आगे बढ़ाने को कहा जिससे वह अपने जीवन में निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर सके। महाविद्यालय परिसर में ही स्थित कन्हैयालाल मिश्रा विधि महाविद्यालय का भी मुख्य सचिव द्वारा अवलोकन किया गया।
अपने दिन भर के व्यस्त कार्यक्रम के अंतिम चरण में मुख्य सचिव अपने गांव पहाड़ीपुर खिरिया पहुंचे जहां पर उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र पर अन्नप्राशन एवं गोद भराई कार्यक्रम में भाग लिया एवं छोटे-छोटे बच्चों को अन्नप्राशन कराया। उन्होंने वहां स्थापित स्मार्ट क्लास का भी निरीक्षण किया तथा प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत अध्यापकों को घर-घर जाकर बच्चों को सरकारी स्कूल से जोड़ने के निर्देश दिए। साथ ही आसपास के जिन प्राइवेट स्कूलों में स्थानीय बच्चे अध्यनरत है, उनके अभिभावकों से संपर्क कर उन बच्चों का नाम सरकारी विद्यालयों में लिखवाने हेतु प्रेरित करने को भी कहा।अपने कार्यक्रमों के दौरान उन्होंने भीटिया माफी स्थित मंदिर परिसर, कंपोजिट विद्यालय विक्रमपुर, गांधी विद्यालय इंटर कॉलेज मारूफपुर मर्याद, श्रीमती इंदिरा गांधी महाविद्यालय डुमरी मर्यादपुर में वृक्षारोपण कर लोगों को वृक्षारोपण हेतु प्रेरित भी किया।मुख्य सचिव महोदय के पूरे कार्यक्रमों के दौरान जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र, पुलिस अधीक्षक इलमारन जी, जिला विकास अधिकारी उमेश चंद तिवारी सहित कई अन्य जनपद एवं तहसील स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Comment