Follow Us

तबादले पर मंत्री किरोड़ी लाल मीणा एवं मंत्री मदन दिलावर में टकराव

सुरेन्द्र सिंह बडेर (अलवर पत्रकार इंडियन टीवी न्यूज़)

तबादले पर मंत्री किरोड़ी लाल मीणा एवं मंत्री मदन दिलावर में टकराव

जयपुर 27 जून 2024। ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग को किरोड़ी-दिलावर के बीच बांटा
किरोड़ीलाल मीणा के पास कृषि, उद्यानिकी, ग्रामीण विकास, आपदा राहत विभाग है। मदन दिलावर के पास स्कूल शिक्षा, पंचायती राज विभाग है। ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग अब तक एक ही मंत्री के पास रहते आए हैं। इस सरकार में इस विभाग को दो मंत्रियों में बांट दिया है। यह बंटवारा ही अब टकराव का कारण बन गया है।

पंचायती राज विभाग को कृषि सहित पांच विभागों के अधिकार पहले से दिए हुए हैं। कृषि विभाग ने मंत्री की मंजूरी के बाद पिछले दिनों इंजीनियरों के तबादले करके जिला परिषदों, पंचायत समितियों में लगाया। अब पंचायती राज विभाग के सचिव और आयुक्त ने लेटर लिखकर आपत्ति जता दी। पहले की सरकारों में भी इस मुद्दे पर विवाद होता रहा है।
तबादलों को लेकर भजनलाल सरकार के दो मंत्रियों और विभागों के बीच टकराव शुरू हो गया है। कृषि विभाग ने पिछले दिनों इंजीनियरों के तबादले कर उन्हें जिला परिषदों और पंचायत समितियों में पोस्टिंग दी।

कृषि मंत्री किरोड़ीलाल मीणा की मंजूरी से किए गए तबादलों पर अब मदन दिलावर के पंचायती राज विभाग ने कड़ी आपत्ति जाहिर करते हुए रोक लगा दी है। इसे कृषि मंत्री किरोड़ीलाल मीणा और पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर के बीच विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है।

ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग ने कृषि विभाग के आदेशों से किए गए इंजीनियरों के तबादलों को मानने से ही इनकार कर दिया। पंचायती राज और ग्रामीण विकास विभाग ने सभी जिला परिषद सीईओ को लेटर लिखकर हाल ही में कृषि विभाग से जिला परिषदों और पंचायत समितियों में लगाए गए इंजीनियरों को जॉइन नहीं करवाने और उन्हें तत्काल मूल विभाग में भेजने के आदेश दिए हैं।

आदेश नहीं मानने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। इस मुद्दे पर कृषि मंत्री किरोड़ीलाल मीणा और मदन दिलावर ने कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन इस पूरे प्रकरण से टकराव सामने आ गया है।

Leave a Comment