Follow Us

उपायुक्त ने मनरेगा योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रगति की समीक्षा की

नरेश सोनी
इंडियन टीवी न्यूज
हजारीबाग।

उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय की अध्यक्षता में गुरुवार को मनरेगा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं राज्य सरकार के द्वार संचालित कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की गई। समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय एवं डीडीसी श्रीमती प्रेरणा दीक्षित ने संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री आवास योजना, अम्बेडकर आवास योजना, अबुआ आवास योजना, मनरेगा अंतर्गत बिरसा कूप संवर्धन योजना, डोभा, आंगनबाड़ी योजना की प्रगति, बिरसा हरित ग्राम योजना, बागवानी योजना, वीर शहिद पोटो हो खेल विकास योजना, पीड़ी जेनरेसन, जिओ टैगिंग, जनमन योजना, पंचायती राज, एबीपीएस की स्तिथि, जेएसएलपीएस के तहत संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में उपायुक्त ने मनरेगा के अंतर्गत संचालित योजनाओं की प्रगति में कम प्रदर्शन करने वाले प्रखण्डो पर नाराज़गी जाहिर की। उन्होंने कमतर प्रदर्शन करने वाले प्रखंडों के बीडीओ को कार्य की प्रगति में सुधार करने और क्रियान्वित योजनाओं को ससमय पूर्ण करने का का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने सभी प्रखंडों के बीडीओ को निर्देशित किया कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में आए विभिन्न योजनाओं के आवेदन को स्वीकृत कर उन्हें शुरू करें।

बैठक में उपायुक्त ने सभी बीडीओ को निर्देशित किया कि अबुआ आवास योजना के लिए जो टारगेट मिला है उसमें शत प्रतिशत पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। अबुआ आवास योजना का तीसरा क़िस्त जारी करवा कर निर्माण कार्य पूर्ण करवा लें ताकि गृह प्रवेश ससमय कराया जा सके। उन्होंने कहा कि बिरसा कूप संवर्धन योजना में गूगल शीट में वर्कआउट करने की जरूरत है और आंगनबाड़ी योजना में निर्माण कार्य शुरू किया जा सकता है।

बैठक में उपायुक्त ने सभी बीडीओ को निदेशित किया कि अबुआ आवास योजना का लाभ वैसे लाभुकों को दिया जाए जिन्हें पूर्व में कभी आवास योजना का लाभ ना मिला हो, अगर ऐसा मामला सामने आता है तो संबंधित बीडीओ पर्सनली जाकर जांच कीजिए। साथ ही कार्य में कोताही बरतने वाले बीपीओ, ऑपरेटर व अन्य कर्मी पर कार्यमुक्त करने का अनुशंसा करने की बात कही।

बैठक में उपायुक्त ने पीएम आवास योजना में जिन प्रखंडों का सैंक्शन प्रतिशत कम है उन्हें बढ़ाने, जनमन योजना के फर्स्ट इंस्टॉलमेंट को रिलीज करने, आवास योजना पेंडिंग योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया। बैठक में उपायुक्त ने जेएसएलपीएस के तहत संचालित सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना एवं मुद्रा लोन में ग्रामीणों के मदद के लिए बैंक से समन्वय बनाने में मदद करने का निर्देश सभी बीडीओ को दिया।

*चुनाव को लेकर सभी पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में विजिट करें : उपायुक्त*

*बैठक के अंत में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने उपस्थित सभी बीडीओ को आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान मिली खामियों को इस बार पहले ही दूर करने का प्रयास करें ताकि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इस बार वोटिंग प्रतिशत में बढ़ोतरी हो इस दिशा में भी काम करने की जरूरत है। सभी संबंधित पदाधिकारी अपनी-अपने क्षेत्र में विजिट करें और मतदान केंद्रों में आवश्यक समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।*

बैठक में उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय के अलावा डीडीसी प्रेरणा दीक्षित, जिला योजना पदाधिकारी श्री पंकज कुमार तिवारी, सभी प्रखंड के बीडीओ सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Comment