Follow Us

मुंबई में 35 दिनों में बना दिया 2170 बेड का बड़ा कोविड 19 अस्‍पताल

मुंबई के मलाड में 35 दिनों में बनाया गया यह बड़ा कोविड अस्‍पताल जर्मन तकनीक पर आधारित है. यह फायरप्रूफ और पर्यावरण हितैषी है. इस अस्‍पताल में 70 फीसदी बेड ऑक्‍सीजन सप्‍लाई वाले

मुंबई. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले अब कम हो रहे हैं. लेकिन डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) के नए मामले और कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) चिंता का विषय बने हुए हैं. ऐसे में सभी राज्‍य अपने-अपने यहां स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं दुरुस्‍त करने में जुटे हैं. महाराष्‍ट्र में भी नए अस्‍पताल और स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं स्‍थापित की जा रही हैं. इसी के तहत मुंबई में महज 35 दिनों के भीतर 2170 बेड का बड़ा कोविड अस्‍पताल (Covid Hospital) बनाकर तैयार किया गया है. कोरोना महामारी में मुंबई सबसे अधिक प्रभावित शहर रहा है.

मुंबई के मलाड में 35 दिनों में बनाया गया यह बड़ा कोविड अस्‍पताल जर्मन तकनीक पर आधारित है. यह फायरप्रूफ और पर्यावरण हितैषी है. इस अस्‍पताल में 70 फीसदी बेड ऑक्‍सीजन सप्‍लाई वाले हैं. इसके साथ ही 384 बेड आइसोलेशन रूम भी इसमें बने हैं.

इस अस्‍पताल में 42 आईसीयू बेड बच्‍चों के लिए लगाए गए हैं. इसके साथ ही 20 बेड डायलिसिस के लिए हैं. इस पूरे अस्‍पताल में निगरानी रखने के लिए 240 सीसीटीवी लगाए गए हैं. इस अस्‍पताल को मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में मुंबई विकास प्राधिकरण की ओर से बृहन्‍मुंबई महानगर पालिका यानी बीएमसी को सौंप दिया गया है.

इस बाबत मुख्‍यमंत्री कार्यालय ने जानकारी देते हुए ट्वीट किया है. उसने कहा है कि दोपहर में एमएमआरडीए ने मलाड में बनाया गया बड़ा कोविड अस्‍पताल मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में बीएमसी को सौंप दिया है. इस 2170 बेड वाले अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन बेड, आईसीयू, पेडियाट्रिक आईसीयू, डायलिसिस और अन्‍य जरूरी सेवाएं मौजूद हैं

Bureau Chief-
साकिब हुसैन
INDIAN TV NEWS
मुंबई
www.indiantvnews.in

Leave a Comment