Follow Us

पक्षी मित्र अभियान-प्यासे पक्षियों और बेजुबान जानवरों का सहारा बन रही युवा टीम।

पक्षी मित्र अभियान-प्यासे पक्षियों और बेजुबान जानवरों का सहारा बन रही युवा टीम।

रिपोर्टर विजय कुमार यादव

अब तक बांधे 1500 सकोरे पक्षियों को मिली राहत।

उमरिया- सूरज की तपिश से बेहाल पक्षियों और बेजुबान जानवरों के लिए जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया के सदस्य सहारा बन रहे हैं। इनके लिए पीने के पानी के साथ ही भोजन की व्यवस्था करने का भी बीड़ा युवा टीम ने उठाया है। युवा टीम उमरिया से जुड़े सदस्य जगह-जगह पर पक्षियों के लिए सकोरे व पशुओं के लिए नाद रखवा रहे हैं। वही पक्षी प्रेमी लोगों को निशुल्क सकोरा बांटकर अपने-अपने छत में पानी भर कर रखना प्रेरित कर रहे हैं।
गर्मी के आगाज के साथ सी पक्षियों व जानवरों की सेवा में लग जाते हैं और बारिश शुरू होने तक इनका यह कार्य निरंतर जारी रहता है। भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है ऐसी गर्मी में हर कोई प्यास से जब परेशान होता है तो उसे ठंडे पानी की जरूरत होती है पानी के लिए तो कहीं ना कहीं भारी मशक्कत करना पड़ जाती है। ऐसे में पशु पक्षियों के लिए भी पानी बहुत जरूरी हो जाता है उनकी जान बचाने के लिए भी पानी का इंतजाम आवश्यक है। इसी सोच को ध्यान में रखते हुए समाज से भी संस्था युवा टीम के द्वारा पक्षी मित्र अभियान के तहत अब तक 1500 सकोरे बांध व बांट कर लोगों को प्रेरित कर रहे है।
वहीं कुछ लोग पूरे वर्ष तक पक्षियों के लिए अपनी वैन की व्यवस्था करते हैं उल्लेखनीय है कि गर्मी के इन दिनों में बेजुबान जानवरों व पक्षियों के लिए ना तो सर छुपाने की कहीं जगह रहती है और ना ही समुचित पेयजल व भोजन की व्यवस्था होती है ऐसे में इनमें से कई जानवर भूख व प्यास के चलते दम तोड़ देते हैं इन बेजुबानों को इस तरफ से बचाने समाज सेवी आगे आ रहे हैं और दूसरों को भी उनके लिए प्रेरित कर रहे हैं।।
पर्यावरण मित्र हिमांशु तिवारी ने जानकारी देते हुए कहा कि इसी क्रम में पुलिस पाली थाना प्रभारी मदन लाल मारवी के निवास आंगन में वृक्षों पर सकोरे बांध पक्षियों के लिए जल रख अन्य लोगों को भी अभियान में जुड़ने की की अपील।इस दौरान पाली थाना प्रभारी मदनलाल मरावी, पर्यावरण मित्र हिमांशु तिवारी,खुशी सेन,स्वाति सेन,राहुल सिंह,कशिश सेन,श्रीराम तिवारी,करिश्मा सेन,अंकित गौतम, संदीप सिंह व सभी उपस्थित रहे।

Leave a Comment