Follow Us

सत्र की शुरुआत में ज्ञान सहायक रीन्यू करने का शिक्षा विभाग का निर्णय

•सत्र की शुरुआत में ज्ञान सहायक रीन्यू करने का शिक्षा विभाग का निर्णय

•ज्ञान सहायक का नवीनीकरण उसी विद्यालय में किया जायेगा जहाँ वह है

•पहली से 12वीं कक्षा तक 21 हजार से अधिक ज्ञान सहायकों की नियुक्ति की गयी

| पाटन/गुजरात |

चालू शैक्षणिक वर्ष में, राज्य के सरकारी और अनुदान प्राप्त प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में लगभग 21,000 से अधिक ज्ञान सहायकों की भर्ती की गई। सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी में ज्ञान सहायक का अनुबंध 8 मई को पूरा होगा जबकि प्राइमरी में अनुबंध 31 जुलाई-2024 को पूरा होगा. इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा अनुबंध ज्ञान सहायक का नवीनीकरण विद्यालय में ही करने का निर्णय लिया गया है

शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में, राज्य शिक्षा विभाग ने प्रवासी शिक्षक योजना को रद्द कर दिया और ज्ञान सगायक योजना लागू की। ज्ञान सहायक की नियुक्ति में कुल 11 माह का अनुबंध का प्रावधान किया गया था. इस वर्ष योजना लागू होने के बाद नियुक्तियां करने का दूसरा शैक्षणिक सत्र आ गया। माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक में किया गया अनुबंध 4 मई-2024 को पूरा होगा।

लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए अनुबंध को 8 मई तक बढ़ा दिया गया है. वहीं प्राथमिक विद्यालय में नियुक्त ज्ञान सहायक अनुबंध 31 जुलाई 2024 को समाप्त हो रही है. नए साल को देखते हुए नए सत्र की शुरुआत में ज्ञान सहायक के अनुबंध का नवीनीकरण किया जाना है। इस प्रक्रिया के दौरान स्कूल प्रबंधन निकाय द्वारा संतोषजनक प्रदर्शन का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। सीओएस की मंजूरी के बिना स्कूल नहीं बदला जा सकता। इस फैसले से सत्र शुरू होते ही सभी विद्यार्थियों को पर्याप्त शिक्षक प्राप्त होंगे।

पाटन गुजरात से पीनल नील कुमार की खास रीपोर्ट

Leave a Comment