Follow Us

ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर:समर कैम्प में योगा के साथ सेल्फ डिफेन्स के गुर सीख रहे बच्चे।

ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर:समर कैम्प में योगा के साथ सेल्फ डिफेन्स के गुर सीख रहे बच्चे।

रिपोर्टर विजय कुमार यादव

सेल्फ डिफेंस से बालिकाओं में बढ़ता है आत्मविश्वास

उमरिया-गर्मी की छुट्टियों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से समर कैंप का आयोजन किया गया ।जिसमें बच्चों ने इस समर कैंप में उत्साह से भाग ले रहे। जिला कलेक्टर धरणेन्द्र कुमार जैन ,मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सीईओ अभय ओहरिया व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं खेल एवं युवा कल्याण विभाग उमरिया जिला अधिकारी प्रतिपाल सिंह महोबिया के निर्देशन व मार्गदर्शन पर जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया के द्वारा खेल एवं युवा कल्याण विभाग,पाली पुलिस व नगर पालिका परिषद के सहयोग से मां बिरासनी क्रिकेट स्टेडियम बिरसिंहपुर पाली में ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।समर कैंप में बच्चों को योगा, कराटे,क्रिकेट, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, खो खो, और फुटबॉल आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कैंप में बच्चों को टेबल मैनर्स भी सिखाए जा रहे हैं।
समर कैंप में मार्शल आर्ट प्रशिक्षक रश्मि मिश्रा के द्वारा सभी प्रतिभागियों को सेल्फ डिफेंस के रूल्स के साथ सेल्फ डिफेंस के आसान टिप्स के माध्यम से अपनी सुरक्षा करने के लिए तैयार कराया जा रहा है। उनके द्वारा बच्चों को क्विक सेल्फ डिफेंस के आसान तरीकों को स्टेप वाइज सिखाया जा रहा है, ताकि इन आसान टिप्स के माध्यम से विधार्थी अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद ले सकें।
टीम लीडर हिमांशु तिवारी ने कहा कि बच्चों के लिए नई-नई चीजें सीखने का सबसे अच्छा समय ग्रीष्मकालीन अवकाश है। बच्चे जब इस तरह के शिविर में आते हैं ।तो उनमें नेतृत्व, टीम मैनेजमेंट, टाइम मैनेजमेंट, सहनशीलता, दृढ़ निश्चय, आगे बढ़ने की भावना विकसित होती है। ये सब जीवन को सुचारू रूप से चलाने के लिए अत्यंत आवश्यक है।उन्होंने कहा कि खेलों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। खेलकूद से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।
आत्मरक्षा प्रशिक्षण में शामिल करने के विषय पर विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए कहा कि आज के समय में हम दुर्घटना और अपराध से डर कर नहीं जी सकते। इसलिए आवश्यक है कि हम सेल्फ डिफेंस के आसान तरीकों को अपनाते हुए अपने आपको स्वस्थ रखने के साथ हमेशा सतर्क रहते हुए हर स्थिति का सामना करने को तैयार रहें।इस दौरान खेल एवं युवा कल्याण विभाग ब्लॉक कोऑर्डिनेटर रेशमा श्याम शर्मा, क्रिकेट कोच नृपेंद्र सिंह
मार्शल आर्ट प्रशिक्षक रश्मि मिश्रा,युवा हिमांशु तिवारी,खुशी सेन,मेहर बनो, सुनील प्रजापति,श्रीराम तिवारी,सत्यम सेन,काजल मालवी,शुभद्रा बैगा,निखिल सिंह,लकी यादव व सभी उपस्थित रहे।

Leave a Comment