Follow Us

गाजीपुर से भाजपा को बड़ा झटका, मुख्तार अंसारी के बड़े भाई अफज़ाल अंसारी ने दर्ज की जीत

गाजीपुर। लोकसभा क्षेत्र गाजीपुर से इंडिया गठबंधन के सपा प्रत्याशी अफज़ाल अंसारी ने 1,24,266 वोटों से जीत दर्ज कर ली है। भाजपा प्रत्याशी पारस नाथ राय को हार का सामना करना पड़ा। अफज़ाल अंसारी 11 वीं बार चुनाव मैदान में रहे हैं। अब तक पांच बार विधायक व तीसरी बार संसद पहुंचने जा रहे हैं। इस चुनाव में प्रदेश सरकार से मुख्तार अंसारी के खिलाफ बुलडोजर की कार्यवाही जनपद के मतदाताओं को रास नहीं आयी और न ही विकास व केंद्र सरकार की योजनाएं ही काम आयीं।

इंडिया गठबंधन का संविधान खतरे का मुद्दा जीत में काफी मददगार रहा। वह 40 वर्ष में लगातार दूसरी बार सांसद बनने वाले तीसरे नेता हैं। संसदीय सीट पर 20,74883 मतदाताओं में से 11,51145 मतदाताओं ने 55.48% मतदान किया था।

मंडी समिति जंगीपुर परिसर में मंगलवार को सुबह आठ बजे से शुरू मतगणना 33 राउंड में पूरी हुई। सभी पांचों विधानसभा के 14-14 टेबल बनाए गए थे। 24 राउंड की मतगणना में सपा के अफज़ाल अंसारी 4,49,141 भाजपा के पारस नाथ राय 3,41,931 व बसपा के डा. उमेश कुमार सिंह 1,37,305 वोट मिले थे। सिर्फ पहली बार भाजपा प्रत्याशी 328 वोटों से आगे हुए। इसके बाद अफज़ाल अंसारी ने बढ़त ली तो अंत तक जारी रखी।

अफज़ाल अंसारी के पिछले 2019 के लोकसभा चुनाव में मनोज सिन्हा से 1,19,392 वोटों से जीत के आंकड़े को भी पार होने की उम्मीद है। इतनी बड़ी जीत के पीछे इंडिया गठबंधन का संविधान खतरे का मुद्दा अनुसूचित जाति व ओबीसी को पंच कर गया। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन सभाएं की और उनके निशाने पर अंसारी परिवार रहा। बावजूद इसके भाजपा प्रत्याशी की हार हुई है। बसपा प्रत्याशी पर भी पार्टी के आधार वोट बैंक ने भरोसा नहीं किया। यही वजह है कि बसपा प्रत्याशी का अधिकांश वोट सपा पर चढ़ गया।

ज़ियाउल हसन अंसारी, मण्डल ब्यूरो वाराणसी आजमगढ़ मण्डल

Leave a Comment