Follow Us

कृषकों के हित में अंतर विभागीय संयोजन के साथ कार्ययोजना बनाएं-डीएम

*कृषकों के हित में अंतर विभागीय संयोजन के साथ कार्ययोजना बनाएं-डीएम*

*समन्वित योजना से किसानों की स्थिति में आए परिवर्तन-जिलाधिकारी*

*भूमि संरक्षण कार्यों से भूमि में गुणात्मक सुधार सुनिश्चित हो-डीएम*

*खरीफ फसलों हेतु निर्धारित मूल्य पर यूरिया व डीएपी की पर्याप्त उपलब्धता*

भदोही 20 जून 2024
जिलाधिकारी विशाल सिंह की अध्यक्षता में फर्टिलाइजर व खेत तालाब योजना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना आदि बिंदुओं पर बैठक हुई।

फर्टिलाइजर विषयक बिंदु पर प्रभारी उपनिदेशक कृषि डॉ. अश्विनी कुमार सिंह ने बताया की खरीफ फसलों में कृषको को गुणवत्तायुक्त रासायनिक उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने एंव निर्धारित मूल्य पर पी०ओ०एस०मशीन के माध्यम से बिक्री व कृषको को रसीद उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया गया है। साधन सहकारी समिति लि० पर डी०ए०पी० एवं यूरियां की पर्याप्त उपलब्धता है ।साधन सहकारी समिति लि०/आई०एफ०एफ० डी०सी० कृषक सेवा केन्द्र पर नैनो यूरिया एंव नैनो डी०ए०पी० की आवंटन / उपलब्धता है ।जनपद में फूलपुर प्लाण्ट से इफको यूरिया बाई रोड का आवंटन के सम्बन्ध में निर्देश दिए गए ।आई०एफ०एफ०डी०सी० / एग्रीजक्शन किसान सेवा केन्द्र को उर्वरक डी०ए०पी० एंव यूरिया की आवंटन, उपलब्धता के सम्बन्ध में एवं  प्रदाय कर्ता/थोक उर्वरक विक्रेता द्वारा फुटकर विक्रेताओं को उर्वरको के साथ अन्य उत्पाद की टैगिंग आदि बिंदुओं पर आवश्यक दिशा निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

जिलाधिकारी विशाल सिंह ने भूमि संरक्षण व खेत तालाब के संदर्भ में संबंधित जुड़े सभी अधिकारियों उपनिदेशक कृषि,भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी ,मत्स्य अधिकारी ,जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि कृषकों के हित में अंतर विभागीय संयोजन के साथ कार्ययोजना बनाएं।समन्वित योजना से किसानों की स्थिति में परिवर्तन आए। भूमि संरक्षण से जुड़े सभी कार्यों से भूमि में गुणात्मक सुधार भी सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने उपनिदेशक कृषि को निर्देशित किया कि एक सप्ताह में समन्वित कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करें। वर्षा कल के संचयन एवं भू जलस्तर के रिचार्जिंग हेतु जनपद में खेल तालाब योजना प्रस्तावित है l इस योजना के अंतर्गत बंजर भूमि को सुधार कर कृषि उत्पादन योग बनाया जाने का उद्देश्य है और साथ ही दैनिक मजदूरी के माध्यम से परियोजना क्षेत्र के निवासियों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराना है l पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना 2024 -25 में क्रियान्वयन हेतु भौतिक लक्ष्य 390 हेक्टेयर के सापेक्ष व्यक्ति लक्ष्य 99 लाख रुपया तथा जल भराव क्षेत्र में जल निकासी नाली की सफाई हेतु महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना का भौतिक लक्ष्य 100 हेक्टेयर के सापेक्ष वित्तीय लक्ष्य  12.43 लाख लाख है l

रिपोर्ट नितेश उपाध्याय

Leave a Comment