Follow Us

सहायक यंत्री मनरेगा सुमित शुक्ला पर ठेकेदारों से वसूली का आरोप

मंडला मध्यप्रदेश से इंडियन टीवी न्यूज़ रिपोर्टर इन्द्रमेन मार्को।

मंडला. जनपद पंचायत बीजाडांडी सामान्य सभा की बैठक में दिनांक 22 दिसम्बर 2023 को सदन के द्वारा सर्व सम्मति से सहायक यंत्री सुमित शुक्ला के कार्य का निंदा प्रस्ताव पारित किया गया। ज्ञात हो कि सहायक यंत्री मनरेगा सुमित शुक्ला के द्वारा लगातार ठेकदारों से बड़ी रकम वसूली कर किया जाता है और तकनीकी रिपोर्ट लागत में बड़ी फेर बदल कर ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए पंचायतों पर दबाव बना कर प्रस्ताव लिया जाता है। निर्माण कार्य का काम पंचायतों को न देकर ठेकेदारों के माध्यम से कराया जाता है।जनपद की टीम के द्वारा लगातार समझाने के बाद भी डेढ़ साल में सहायक यंत्री के कार्य वयवहार में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। जनप्रतिनिधियों और पंचायत कर्मियों को आपस में लड़वाने का काम सहायक यंत्री मनरेगा सुमित शुक्ला द्वारा किया जा रहा है।
सर्व सदस्यगणों की सहमति से जनपद क्षेत्र में मनरेगा द्वारा पक्के निर्माण कार्यों की स्वीकृति हेतु प्रस्ताव पारित किया गया था। प्रस्ताव से संबंधित सभी सदस्यों के द्वारा निर्माण कार्य की ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के साथ में माननीय जनपद अध्यक्ष महोदय के अनुमोदन उपरांत सहायक यंत्री श्री सुमित शुक्ला के समक्ष प्रस्तुत की गई थी परंतु आज दिनांक तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है।
बता दे की ग्राम पंचायत पाठा चौरई के पोषक ग्राम जमुनिया के अमृत सरोवर तलाब निर्माण की स्वीकृति राशि लगभग 49.00 लाख रुपए की आर.ई.एस. के द्वारा स्वीकृति की गई, जिसमें जिला पंचायत सामान्य सभा बैठक के द्वारा जनपद अध्यक्ष महोदय को दिए गए बुकलेट अनुसार स्वीकृत राशि से सामग्री का भुगतान लगभग 21.00. लाख रुपए एवं मजदूरी का भुगतान लगभग 27.00 लाख रुपये दर्शाय गया है, परंतु सहायक यंत्री के द्वारा ठेकेदार को लाभ पहुंचाते हुए मजदूरी की राशि लगभग 18.00 लाख एवं सामग्री की राशि लगभग 30.00 लाख किया गया है। जनपद पंचायत बीजाडांडी के द्वारा मनरेगा अंतर्गत पक्के कार्यों की स्वीकृति की टी.एस. रिपोर्ट में पंचायतों को दबाव बनाकर ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के चक्कर में कुछ पंचायत के अलग – अलग तकनीकी प्रतिवेदन एवं जहां पर ठेकेदार द्वारा कार्य कराया जा रहा है, उनके तकनीकी प्रतिवेदन भिन्न हैं। लगातार ग्राम पंचायतों द्वारा शिकायत करने के उपरांत भी इनके कार्य में कोई सुधार नहीं हो रहा है। सभी कार्यों की उच्चस्तारीय जांच 15 दिवस के अंदर की जावे एवं जांच रिपोर्ट सदन के समक्ष प्रस्तुत की जावे !

उक्त प्रस्ताव पर सर्वसम्मति से निर्णय लेते हुए। सहायक यंत्री श्री शुक्ला का स्थानांतरण अन्यत्र किये जाने हेतु प्रस्ताव पारित किया गया। अन्यथा जनपद सदस्यगणों को आंदोलित होने हेतु बाध्य होना पड़ोगा।
संवाददाता इन्द्रमेन मार्को

Leave a Comment