Follow Us

विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर हमेशा से मानव जाति के साथी पशुओं की सेवा रक्षा और देखभाल करने युवाओं ने लिया संकल्प

विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर हमेशा से मानव जाति के साथी पशुओं की सेवा रक्षा और देखभाल करने युवाओं ने लिया संकल्प।

संवाददाता विजय कुमार यादव

मनुष्य पशु पर्यावरण परस्पर निर्भरता से स्वास्थ्य सर्वधन पर गोष्ठी एवं परिचर्चा का आयोजन

उमरिया- विश्व पशु चिकित्सा दिवस के अवसर पर शासकीय पशु चिकित्सालय बिरसिंहपुर पाली के परिसर में पशु चिकित्सालय विस्तार अधिकारी डॉ. डी.पी द्विवेदी की उपस्थिति में जिले की सक्रिय युवाओं की टोली युवा टीम उमरिया व पशु चिकित्सालय के समस्त अधिकारी व चिकित्सा के द्वारा विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर शपथ का आयोजन कर शपथ ली गई।
पशु चिकित्सालय विस्तार अधिकारी डॉ. डी.पी द्विवेदी ने जानकारी देते हुए कहा कि विश्व पशु चिकित्सा दिवस साल 2000 में पहली बार विश्व पशु चिकित्सा संघ द्वारा मनाया गया था. इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर के पशु चिकित्सकों द्वारा किए गए जीवन रक्षक कार्यों को उजागर करने और उसे बढ़ावा देना है।
पशु मित्र हिमांशु तिवारी ने बताया कि स्वास्थ्य चाहे मनुष्य का हो या पशु का वह समान रूप से एक दूसरे का प्रभावित करता आया है और करेगा भी वस्तुस्थिति यह है कि मनुष्य में उपत्ति अधिकतर रोग पशु जनति होते हैं जो कि किसी भी रूप में मानव आहार तंत्र के अन्दर प्रवेश करके बड़े रूप से परेशानी का कारण बन जाते है। अतः ऐसी स्थिति में एक पशुचिकित्सक की भूमिका अत्यन्त महत्वपूर्ण हो जाती है।पौराणिक काल से ही हमारी धरती पर मानव एवं पशुओं का एक पनिष्ठ सम्बन्ध रहा है साथ ही अलग-अलग समय पर मानव जाति को पशुओं से परस्पर संघर्ष के बारे में भी उल्लेख मिलता रहा है। तदुपरान्त मनुष्य के सेवा भाव एवं पशुओं का समर्पण एक जीवीकोपार्जन का माध्यम भी बना है।इस सेवा भाव एवं समर्पण को निरन्तरता बनाए रखने के लिए एक पशु चिकित्सक की भूमिका अहम होती है। गोष्टी के अंतिम में उपस्थित लोगों ने पशु सेवा की संकल्प ली। इस दौरान अबीएफओ सुरेंद्र कुमार, लालन सिंह,उमेश चौतेल, एडवोकेट बीपी चतुर्वेदी, पशु मित्र हिमांशु तिवारी,खुशी सेन,स्वाति सेन,श्रीराम तिवारी,कशिश सेन,राहुल सिंह,करिश्मा सेन व सभी उपस्थित रहे।

Leave a Comment