Follow Us

अब अंग्रेजी नहीं लगेगी मुश्किल, इन टिप्स की मदद से करें सुधार और कीजिए Improve अपना Spoken English

अब अंग्रेजी नहीं लगेगी मुश्किल, इन टिप्स की मदद से करें सुधार और कीजिए Improve अपना Spoken English

नील कुमार

•फ़्लूएंट इंग्लिश के लिए जरुरी हैं लगातार प्रैक्टिस
किसी भी भाषा को सीखने के लिए जरूरी है प्रैक्टिस। इंग्लिश सीखने के लिए अब शुरुआत में आपको जितना भी इंग्लिश आता है बोलना शुरू कर दीजिए। इंग्लिश बोलने के लिए सबसे जरूरी है Start Speaking English. शुरुआत में टूटा फूटा ही सही लेकिन इंग्लिश बोलना शुरू कर दीजिए।

•हर एक बात इंग्लिश में करने की कोशिश करें
एकदम से बहुत सारी बातें इंग्लिश में करने की जगह हर एक बात को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने की कोशिश करें। शुरुआत में थोड़ी मुश्किल होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आदत नहीं पड़ेगी। छोटे-छोटे सेंटेंस अगर आप बोलने की कोशिश करें तो आदत भी जल्दी पड़ेगी।

•इंग्लिश फिल्में और टीवी सीरियल देखे और सुनें
काफी ट्रेनर और स्पोकन इंग्लिश सेंटर चलाने वाले मानते है की आपको इंग्लिश फिल्में और टीवी सीरियल देखने चाहिए। ऐसे में शब्दों की वर्तनी बहुत अच्छी तरह से समझ आने लगेगी। अगर आपको इंग्लिश फिल्में और टीवी सीरियल एकदम समझ नहीं आ रहे हैं तो उन्हें पहले सबटाइटल के साथ देखने की कोशिश करें।

•इंग्लिश बोलना सिखाने वाली वेबसाइट,ऐप्स और यूट्यूब विडियो से सीखे
अपने फोन में ऐसे ऐप्स डाउनलोड करें जो इंग्लिश सिखा सकें। साथ ही आप ऐसी वेबसाइट्स को चुनें जो आपको इंग्लिश बोलना सिखा पाएं। सोशल मीडिया के दौर में हाल में यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जहां पर बहुत सारे एक्सपर्ट स्पोकन इंग्लिश की बहुत अच्छी प्रैक्टिस कर रहे हैं। आप ऐसे स्पोकन इंग्लिश सीखने वाले वीडियो रोज देख सकते हैं।

•शब्दकोश का उपयोग करें
ऑनलाइन शब्दकोशों में अक्सर ऑडियो उदाहरण होते हैं ताकि आप अपने उच्चारण की जांच कर सकें और बहुत सारे बेहतरीन शब्दकोश ऐप हैं जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन पर हर जगह अपने साथ ले जा सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि इन उपकरणों पर बहुत अधिक निर्भर न हों। पहले शब्दों को कहने की कोशिश करें फिर बाद में देखें कि क्या आप सही थे।

•Duolingo App & Google Translator का उपयोग
हमारे स्मार्टफोन में हम आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं इसके लिए बहुत ही आसान तरीका है Duolingo App & Google Translator का सही उपयोग. Google Translation App मे आप आपकी मातृभाषा में जो भी बोलेंगे वह गूगल ट्रांसलेशन में टाइप हो जाएगा और जो टाइप होगा वही आपको इंग्लिश ट्रांसलेट करके बता देगा, इससे आप सीख सकेंगे कि आप जो मातृभाषा में बोलना चाहते हैं इसका इंग्लिश क्या होता है।

•बिना Grammar की चिंता कर सिर्फ अंग्रेजी बोलिए
जैसे हमारी मातृभाषा बोलने के लिए हमें व्याकरण आना जरूरी नहीं है इस तरह अंग्रेजी बोलने के लिए भी शुरुआत में ग्रामर इंपॉर्टेंस नहीं है आप अपने हिसाब से शुरुआत में इंग्लिश बोल सकते हैं. Spoken English is Broken English. आपके जैसा भी इंग्लिश आता है शुरुआत में आप बोलना शुरू कर दीजिए एक बार आप बोलना शुरू करेंगे तो कॉन्फिडेंस आएगा. आप आज के दिन क्या करने वाले हैं उसका प्लानिंग आप अपने आप खुद ही आईने के सामने खड़े होकर बोलिए। जैसे-जैसे आपको अंग्रेजी आने लगेगी आप खुद ही आपका व्याकरण ठीक करने लगेंगे तो बिना चिंता की है स्पोकन इंग्लिश शुरू कर दीजिए।

Leave a Comment