Follow Us

वन परिक्षेत्र जतारा में आयोजित हुआ स्कूली विद्यार्थियों के लिए अनुभूति कैंप*

 

लोकेशन जतारा
जिला ब्यूरो
महेंद्र कुमार दुबे बॉबी*
जतारा
वन परिक्षेत्र जतारा में हुआ स्कूली विद्यार्थियों के लिए आयोजित हुआ अनुभूति कैंप*

*हां मैं भी बाघ हूं थीम पर आयोजित हुआ अनुभूति*

*मुख्य वन संरक्षक छतरपुर हुए शामिल*
मध्य प्रदेश ईको पर्यटन विकास बोर्ड भोपाल के तत्वाधान में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी आम जनमानस में पर्यावरण, पारिस्थितिक तंत्र, और वनो के प्रति चेतना विकसित करने के उद्देश्य से स्कूली विद्यार्थियों के लिए अनुभूति कैंप का आयोजन आलपुर आंवला हाईटेक नर्सरी में किया गया, जिसमे
*हां में भी बाघ हूं* थीम पर आधारित प्रथम अनुभूति कैंप में सीएम राइज हायर सेकंडरी स्कूल जतारा और कन्या हाई सेकंडरी स्कूल जतारा के 52_52 कुल 126 स्कूली विद्यार्थियों के साथ साथ स्कूलों के शिक्षक, जनप्रतिनिधि, एवम प्रासनिक अधिकारियों के साथ अनुभूति मास्टर ट्रेनर्स द्वारिका प्रसाद शुक्ला, मनोज चोबे और अनुभूति प्रेरक आरती कुशवाहा, जालिम प्रजापति उपस्थित रहे ।
उक्त कैंप के आयोजन के दौरान स्कूली विद्यार्थियों ने सुबह से पक्षी दर्शन करके नेचर ट्रेल पर चलते हुए पर्यावरण और वनो के बारे में बारीकी से सीखकर कैंप की अनुभूति करके शपथ के माध्यम से पर्यावरण और वनों की रक्षा करने का संकल्प लिया गया।
अनुभूति कैंप के दौरान विद्यार्थियों के द्वारा प्रकृति का एहसास करते हुऐ, सांस्कृतिक कार्यक्रम करके अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य वन संरक्षक छतरपुर ने स्कूली विद्यार्थियों से संवाद करते हुऐ बहुत ही रोचक जानकारियां दी गई और बच्चो के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुऐ कैंप में दिए गए सन्देश को समाज में प्रसारित करने का आह्वान किया गया। उक्त कैंप में एसडीओ टीकमगढ़ के साथ साथ जतारा रेंजर के द्वारा भी स्कूली विद्यार्थियों को ज्ञान वर्धक जानकारी दी गई। कैंप के दौरान क्वीज प्रतियोगिता के साथ साथ मौखिक प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई जिसमे प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को शील्ड एवम प्रमाण पत्र प्रदाय किए गए। कैंप में आए हुऐ विद्यार्थियों को अनुभूति बुक, कैप, बैग एवम पेन वितरित किया गया। कैंप के दौरान सभी विद्यार्थियों के लिए सुबह का चाय नाश्ता, दोपहर का स्वादिष्ट भोजन और शाम को चाय बिस्कुट प्रदान किया गया।
उक्त अनुभूति कैंप में सीएम राइज हायर सेकंडरी स्कूल और कन्या हायर सेकंडरी स्कूल के अमित खरे, नाथू राम घोसी शिक्षक एवम अंगूरी देवी अहिरवार, अल्पना जैन, प्रगति जैन इत्यादि शिक्षिकाएं और स्वास्थ विभाग से डॉक्टर छबील गुप्ता,डॉक्टर स्वाति गहलोत, रामस्वरूप अहिरवार एंबुलेंस चालक, गोतम बालमीक के साथ साथ आलपुर ग्राम वनसमिति के अध्यक्ष और सदस्यों के साथ वन विभाग का संपूर्ण वन अमला उपस्थित रहा।
आज का प्रथम अनुभूति जतारा रेंजर शिशुपाल अहिरवार के कुशल नेतृत्व और निर्देशन में सफलता पूर्वक आयोजित कराया गया। जिसमे देव संस्कृति विश्वविद्यालय शांति कुंज हरिद्वार के पोस्ट ग्रेजुएट योग प्रशिक्षक के रूप में शाक्षी, वंदना एवम आद्या देवकन्याएं उपस्थित रहीं जिन्होंने योग एवम पर्यावरण से संबंधित जानकारी विद्यार्थियों को दी गई।

Leave a Comment