Follow Us

मातृ वन्दना योजना अंतर्गत फार्म भरने के लिए महिलाओं में खुशी एवं उत्साह…

 

महतारी वंदन योजना अंतर्गत फार्म भरने के लिए महिलाओं में खुशी एवं उत्साह…

बलरामपुर से मोहम्मद खालिद की रिपोर्ट,,,

👉महिलाओं ने महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए अब तक लगभग 1 लाख आवेदन जमा…

👉कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने के लिए निरंतर कार्य जारी…

👉महतारी वंदन योजना का लाभ लेने जिले की महिलाओं में बढ़ रही विशेष रूचि…

👉शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं कर रही उत्साह से आवेदन…

जिले में महतारी वंदन योजना अंतर्गत फार्म भरने के लिए महिलाओं में खुशी एवं उत्साह है। शासन की योजना के प्रति जागरूकता की यह बानगी प्रेरक है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा सराहनीय पहल करते हुए महतारी वंदन योजना संचालित की जा रही है। योजना से महिलाओं को लाभ पहुंचाने हेतु उनसे आवेदन लिया जा रहा है। जिले में महतारी वंदन योजना अंतर्गत योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं में विशेष रूचि नजर आ रही है। फार्म भरने के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं में खासा उत्साह है। इस योजना के प्रति जिले की महिलाओं ने अपनी खुशी जाहिर की है और उनके चेहरे पर प्रसन्नता व्याप्त है।
विकासखंड बलरामपुर के ग्राम पंचायत जाबर की निवासी मंजिता कुमारी ने बताया कि सभी महिलाएं बहुत खुश है कि उनके खाते में प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि आएगी। उन्होंने कहा कि महतारी वंदन योजनांतर्गत प्राप्त राशि का उपयोग वह अपनी छोटी-बड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेंगी। श्रीमती कौशकी ने कहा कि वे महतारी वंदन योजना से मिलने वाली राशि का उपयोग घरेलू कार्यों, बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और अपने परिवारिक कार्यों में करेंगी। सभी महिलाओं ने इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ दिलाने हेतु प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया।
महिला बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि महतारी वंदन योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है, जिसके माध्यम से शासन द्वारा महिलाओं को आर्थिक दृष्टिकोण से मजबूत बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। जिले में कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले में महतारी वंदन योजना के फार्म भरवाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए अब तक लगभग 1 लाख आवेदन जमा किये हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत् सुधार, परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना की शुरूआत की गई है। योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। योजनांतर्गत आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 है और पात्र महिला हितग्राही को राशि का अंतरण 08 मार्च 2024 को किया जाएगा।

Leave a Comment